Sarkari Yojana का फायदा उठाना है तो DBT करना है जरूरी, जानें DBT क्या है और इसके फायदे

Direct Benefit Transfer (DBT) भारत सरकार द्वार लोगों के बैंक खाते में योजना सब्सिडी आदि का स्थानान्तरण करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली है।इसको 1 जनवरी 2013 को भारत में आरंभ किया गया था। आपको बता दें कि सम्पूर्ण भारत की लगभग सभी योजना DBT के अंदर आती है।  

जैसा कि आप जानते हैं आज के समय में हर व्यक्ति एक से ज्यादा बैंक अकाउंट रखता है जो आपके आधार कार्ड से लिंक होते हैं। वहां पर आपको अपने किसी एक विशेष बैंक खाते में अपनी DBT सक्रिय करानी पड़ती है। डीबीटी सक्रिय करना सभी के लिए अनिवार्य है क्योंकि अगर आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना चाहता है तो आपकी DBT होना जरूरी है वह इसलिए क्योंकि सरकार द्वारा प्रदान की गई राशि सिर्फ डीबीटी अकाउंट में ही आती है। 

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने वाले नागरिकों को एफआईआर चाहे वह विद्यार्थी हो किसान हो या हमारे देश की नारी सभी को डीबीटी अनिवार्य रूप से करानी होती है। किसान योजना, छात्रवृति, लाडली बहना जैसी अन्य योजना डीबीटी के अंतर्गत आती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सेवाओं के वितरण में भ्रष्टाचार और रिसाव को कम करना है। डीवीटी को आराम करने का मकसद सेवाओं के वितरण में सुधार लाना है कि लाभ बिना किसी देरी के इच्छुक लाभार्थी तक पहुंच सके। 

इसे भी पढ़ें –  दूसरी शादी करने से पहले सरकार की मंज़ूरी आवश्यक यहां जानें नियम क्या हैं

DBT कैसे करें

अपने बैंक खाते में डीबीटी करने के लिए आपको अपने बैंक की शाखा में जाना होगा और वहां जाकर आपको यह बताना होगा कि आप अपने बैंक खाते में डीबीटी कराना चाहते हैं। बैंक से आपको डीबीटी एक्टिव करवाने के लिए एक फॉर्म मिलेगा जिसमें आपको आधार सीडिंग और डीबीटी लाभ के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप फॉर्म को  बैंक में जमा कर दें, जमा करने के 2-3 दिन बाद आपकी डीबीटी सक्रिय हो जायेगी। 

क्या है DBT के लाभ

DBT का उपयोग करने के काई लाभ हैं जैसे: 

  • डीबीटी के उपयोग से पारदर्शिता आती है क्योंकि इसमें सभी लेन-देन का रिकॉर्ड रहता है। 
  • आप अपने सभी लेन-देन को ट्रैक कर सकते हैं। 
  • इसके इस्तेमाल से चोरी और जानकारी लीक का जोखिम कम हो जाता है। 
  • इसके उपयोग से लाभ का भुगतान तुरंत किया जाता है। 
  • इसके इस्तेमाल से संसाधनों की बर्बादी को कम करने में मदद मिलती है। 
  • डीबीटी से भुगतान बहुत जल्दी और कुशलता से होता है। 

इसे भी पढ़ें –  फ्री शौचालय बनवाने के लिए Online Application आवेदन कैसे करें

डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

  1. डीबीटी स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/bank-mapper पर जाना होगा। 
  2. वहां जाने के बाद आपको अपना आधार नंबर डालते हुए कैप्चा डालना होगा, ओटीपी भेजना होगा। 
  3. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। 
  4. आपको उस ओटीपी को डाल कर सब्मिट विकल्प पर क्लिक  करना होगा। 
  5. सब्मिट करने के बाद आप अपना डीबीटी स्टेटस चेक कर पाएंगे।

The post Sarkari Yojana का फायदा उठाना है तो DBT करना है जरूरी, जानें DBT क्या है और इसके फायदे appeared first on Ekdumzakaas.

Post a Comment

Previous Post Next Post