3 नवंबर लाड़ली बहना योजना: पैसे की ताजा जानकारी

3 नवंबर लाड़ली बहना योजना: नमस्कार साथियों रक्षाबंधन की तरह ही दीपावली पर भी मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की लाडली बहनों को बड़ा उपहार देने जा रही है। जी हां दोस्तों पूरी जानकारी आपको आज के इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान करेंगे तो हमारे साथ आज के आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें

रक्षाबंधन पर जैसे कि आप सभी जानते हैं लाडली बहनों को बड़े-बड़े कई सारे उपहार प्रदान किए गए थे ऐसे ही अब दीपावली का त्यौहार आ रहा है। इस वर्ष हमारे देश में में 12 नवंबर को बड़े ही धूमधाम से दीपावली का त्यौहार मनाया जाएगा लेकिन मध्य प्रदेश में लाडली बहनों के लिए बड़ी ही खुशखबरी है क्योंकि उन सभी को दीपावली पर बड़ा उपहार मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की तरफ से मिलने वाला है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना

3 नवंबर लाड़ली बहना योजना: जैसा कि आप सभी जानते हैं की लाडली बहना योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत पहले लाडली बहनों को ₹1000 प्रति माह दिए जाते थे किंतु अब वर्तमान में 1250 रुपये प्रति माह की राशि खातों में ट्रांसफर की जाती है।

यह एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत वर्तमान में 1.32 करोड़ महिलाओं को आर्थिक सहायता पहुँचाने के लिए लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का कहना है की लाडली बहना योजना विश्व की सबसे बड़ी योजना है इस योजना का लाभ सीधा महिलाओं को प्राप्त हो रहा है, जिससे वह आर्थिक रूप से सशक्त और आत्मनिर्भर बन रही हैं एवं देश व प्रदेश का विकास समुचित तौर पर हो रहा हैं।

दिवाली पर लाडली बहनों को मिलेगा बड़ा उपहार

हम आपको बताने वाले हैं की लाडली बहनों को दीपावली पर बड़ा उपहार मिलने वाला है। लाडली बहना योजना के अंतर्गत 1.32 करोड़ महिलाएं है। उन सभी को दीपावली के शुभ अवसर पर उपहार, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की तरफ से दिया जाने वाला है। लाडली बहनों के लिए लाडली बहना योजना ही सबसे बड़ा उपहार है वहीं इसके अलावा भी लाडली बहनों को कई सारे लाभ सरकार द्वारा पहुंचाया जा रहा हैं।

जैसे लाडली बहना योजना की राशि 1000 से बढ़कर 1250 रुपये कर दी गई है इसी के साथ जिन महिलाओं के पास रहने के लिए पक्का मकान नहीं है उन सभी को पक्का मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लाडली बहना आवास योजना की भी शुरुआत की गई है जिसकी पहली सूची सरकार ने जारी कर दी है जिन महिलाओं का नाम पहली सूची में आया है उनको आवास प्रदान किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना 6वीं किस्त की सूची जारी, सिर्फ इन्हीं महिलाओं को मिलेगा पैसा

दीवाली उपहार कब मिलेंगे 1250 और 450 रुपये में गैस सिलेंडर

आपको बताना चाहते हैं की लाडली बहनों को दीपावली पर बड़ा उपहार मिलने वाला है सबसे पहले तो लाडली बहनों के बैंक अकाउंट में दीपावली से 2 दिन पहले यानी 10 नवंबर को उनके बैंक खातों में 1250 रुपये की छठवीं किस्त की राशी आ जाएगी। जिससे सभी लाडली बहना दीपावली का त्यौहार बड़ी धूमधाम से मना सकेंगे। और इस राशि से अपने लिए सारी, मिठाइयां खरीद सकेंगी।

इसके साथ ही जैसे कि आप सभी जानते हैं महिलाओं को 450 रुपये में गैस सिलेंडर प्रदान किया जा रहा है तो ऐसे में जिन लाडली बहनों ने अपनी गैस सिलेंडर भरवा रखी है उन सभी को गैस सिलेंडर की सब्सिडी भी उनके खातों में प्राप्त होगी। अपनी गैस एजेंसी की कीमत पर अपना गैस सिलेंडर भरवाया होगा एवं 450 रुपये छोड़कर बाकी की राशि आपके खाते में सब्सिडी के माध्यम से आ जाएगी।

लाडली बहना योजना के लिए कौन-कौन पात्र हैं

इस योजना के लिए केवल महिलाएं (विवाहित, विधवा, तलाकशुदा, परीत्यागता महिला ) ही आवेदन कर सकती हैं 21 से 60 वर्ष आयु की महिलाएं इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने वाली महिलाओं के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालाकि वर्तमान में इस योजना के आवेदन बंद है लेकिन विधनसभा चुनाव के बाद वापस से आवेदन प्रारंभ हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश की लाड़ली बहनों को मिलेगा मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना का लाभ, जल्दी देखें आवेदन प्रक्रिया

The post 3 नवंबर लाड़ली बहना योजना: पैसे की ताजा जानकारी appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/ladli-sister-scheme-update/

Post a Comment

Previous Post Next Post