Diwali : लाड़ली बहनों को सीएम का तोहफा

Diwali : नमस्कार साथियों लाडली बहनों के लिए बड़ी खुशखबरी है बड़ा उपहार उन्हें दीपावली के शुभ अवसर पर प्राप्त होने वाला है जो कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की तरफ से मिलने वाला है पूरी जानकारी हम आज के आर्टिकल में देने वाले हैं। तो कृपया आज के इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

दोस्तों मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है। तो दोस्तों लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा हर त्यौहार पर एक बड़ा उपहार प्रदान किया जाता है इस बार भी दिवाली पर हम जानेंगे कि मामा शिवराज सिंह चौहान अपनी बहनों को कौन सा बड़ा उपहार देने वाले हैं।

Diwali : महिलाओं की आय होगी 10 हज़ार रुपये प्रतिमाह

सबसे पहले हम आपको बताना चाहते हैं कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने घोषणा की है कि सरकार ऐसी योजना की शुरुआत करेगी जिसमें महिलाओं की आय ₹10,000 महीने तक हो और महिलाओं को काम ना करना पड़े। बैठे-बैठे ही सरकार उनकी आय ₹10,000 महीने करेगी ऐसा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी का कहना है।

लाड़ली बहनों को स्वरोजगार और अन्य कार्य जैसे स्व सहायता समूहों और सरकारी गैर सरकारी नौकरी आदि से जोड़ा जाएगा। हालांकि हम वर्तमान में यह देख भी रहे हैं कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई है इसके बाद लाडली बहना आवास योजना की भी शुरुआत की गई है।

और अब पक्का मकान बनाने के लिए 2 लाख तक की आर्थिक सहायता बहनों को प्रदान की जाएगी तथा शिवराज सिंह चौहान जी का कहना है कि आवास हेतु यदि जमीन नहीं है तो जमीन भी लाडली बहनों को प्रदान की जाएगी।

Diwali : इन लाडली बहनों के खातों में आएगी इतनी राशि

आज हम आपको बताने वाले हैं कि लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र समस्त लाडली बहनों को दीपावली के अवसर पर कौन से उपहार प्राप्त होने वाले हैं। तो सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे कि दीपावली में सिर्फ 10 दिन शेष बचे हैं लाडली बहनों के खाते में 1250 रुपये की छठवीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी। जिसमें सभी लाडली बहना अपना दीपावली का त्योहार आसानी से खुशी से मना सके।

इसी के साथ दीपावली पर 450 रुपए गैस सिलेंडर की योजना के अंतर्गत गैस सब्सिडी भी महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जिसमें दीपावली पर महिलाएं फिर से 450 रुपए में गैस सिलेंडर आसानी से भरवा सकती हैं। जिन लाडली बहनों ने रक्षाबंधन पर अपना गैस सिलेंडर भरवाया था उनके खाते में सरकार द्वारा गैस सब्सिडी जारी कर दी गई है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना की छठवीं क़िस्त के पहले करें यह काम, मात्र 10 दिन शेष जल्दी करें

Diwali : लाडली बहना आवास योजना की सूची जल्द होगी जारी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत उन सभी लाडली बहनों की ग्राम पंचायत के अनुसार सूची जारी कर दी गई है जिन लाडली बहनों को प्रथम चरण के अंतर्गत आवास प्रदान किया जाएगा। आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवास योजना की सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

हालाकि अनुमान लगाया जा रहा है कि दीपावली पर यह राशि आपके डीबीटी खाते में प्रदान की जाएगी। लेकिन आवास योजना की राशि विधनसभा चुनाव के बाद ही प्राप्त होगी। लाडली बहनों को दीपावली के शुभ अवसर पर उनकी छठवीं किस्त की राशि प्राप्त हो जाएगी जिससे उनकी दीपावली तो अच्छे से मन जाएगी।

Diwali : कैसे मिलेगा आवास योजना का लाभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया है की लाडली बहना आवास योजना का लाभ प्रदेश की उन्ही बहनों को मिलेगा जो लाडली बहना योजना में रजिस्टर्ड है। मुख्यमंत्री ने बताया है कि जिन महिलाओं का खुद का पक्का मकान नहीं है और पीएम आवास प्लस योजना में किसी कारणवश उनका नाम नहीं जुड़ पाया है उन्हें भी योजना का लाभ मिलेगा प्रदेश की सभी महिलाओं को फ्री में आवास नहीं मिलेगा मुख्यमंत्री ने कहा इसके लिए आवेदन करना होगा।

Diwali : लाडली बहना आवास योजना के लिए निम्न दस्तावेज जरुरी

  • आवेदन पत्र
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • समग्र आईडी
  • लाडली बहन योजना का प्रमाण पत्र या रजिस्ट्रेशन नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

यह भी पढ़ें – संशोधन के साथ शुरू होगी पुरानी पेंशन योजना

The post Diwali : लाड़ली बहनों को सीएम का तोहफा appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/diwali-gift-cm-sisters-money-accounts/

Post a Comment

Previous Post Next Post