मोदी की 20 योजनाएं: एमपी की बहनों के लिए

मोदी की 20 योजनाएं: मध्यप्रदेश में लाडली बहनों और महिलाओं को विभिन्न तरह की योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है ताकि बहनें आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें। इसी उद्वेश्य से भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव के पहले मोदी की गारंटी भाजपा का भरोसा नाम से एक संकल्प पत्र जारी किया था। जिसमें 20 योजनाओं को शामिल किया गया।

मोदी की 20 योजनाएं: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आ चुके हैं और भारतीय जनता पार्टी ने अपने इन घोषणाओं और लाडली बहनों के बदौलत एक तरफ जीत हासिल की। और अब बारी इन सभी योजनाओं को लागू करना और अपने वादे पूरे करने की है। हालाकि इन सभी योजनाओं के लिए अलग अलग विभागों को जिम्मेदारी दी जाएगी जिसकी पूरी तैयारी अब सीएम मोहन यादव जी कर रहे हैं।

संकल्प पत्र में इन 20 योजनाओं कोकिया गया शामिल
1 – मध्य प्रदेश में मोदी की गारंटी और भाजपा का भरोसा के नाम पर एक संकल्प पत्र जारी किया गया था। जिसमें नीचे दी गई 20 घोषणाएं शामिल हैं।
2 – सबसे पहले मोदी गारंटी और भाजपा का संकल्प पत्र में यह शामिल किया गया कि 5 सालों तक गरीबों को मुक्त राशन मिलेगा।
3 – दूसरे नंबर पर किसानों के लिए घोषणा की गई जिसमें किसानों को 2700 प्रति क्विंटल पर गेहूं और ₹3100 प्रति क्विंटल पर धान खरीदी की घोषणा की गई।
4 – तीसरी घोषणा भी किसानों के लिए की गई जिसमें किसान सम्मन निधि और किसान कल्याण योजना के तहत सालाना ₹12000 देने का वादा किया गया।
5 – आगे मध्य प्रदेश में बेघर परिवारों और आवासहीन महिलाओं के लिए घोषणा की गई जिसमें प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ मुख्यमंत्री जन आवास योजना शुरू करने का वादा है।
6- अगली घोषणा लाडली बहनों के लिए की गई जिसमें आर्थिक सहायता के साथ लाडली बहनों को पक्का मकान दिया जाएगा।
7 – प्रतीक परिवार में काम से कम एक रोजगार अथवा स्वरोजगार का अवसर उपलब्ध होगा।
8 – अगली घोषणा भी लाडली बहनों के लिए की गई जिसमें 15 लाख ग्रामीण महिलाओं को कौशल प्रशिक्षण द्वारा लखपति बनाने की घोषणा है।
9 – इसके साथ ही लाडली बहनों के परिवारों की बेटियों को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा देने की घोषणा है।
10 – उज्जवला योजना और लाडली बहना योजना में शामिल महिलाओं को 450 रूपये में घरेलू गैस सिलेंडर देने की घोषणा। हालाकि इस घोषणा को सीएम शिवराज सिंह ने पहले सेही पूरा कर दीया है और बहनों को 450 रूपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध हो रहा है।
यह भी पढ़ें – MP के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव के खिलाफ प्रदर्शन – क्यों?
11 – लाडली लक्ष्मियों को जन्म से 21 वर्ष तक कुल ₹200000 देने की घोषणा। और इस योजना को भी सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने अपने कार्यकाल में पूरा कर दिया है और अभी भी इस योजना का लाभ मिल रहा है।
12 – मोदी की गारंटी और भाजपा का भरोसा में आगे जनजाति समुदाय के लिए घोषणा की है जिसमें सशक्तिकरण के लिए 3 लाख करोड़ दिए जाएंगे।
13 – मोदी की गारंटी और भाजपा का भरोसा में आगे तेंदूपत्ता संग्रहण दर ₹4000 प्रति बोरा करने का ऐलान किया गया था। और पहली कैबिनेट बैठक में ही सीएम मोहन यादव जी ने इस संकल्प को पूरा कर दिया है।
14 – एसटी ब्लॉक में एकलव्य विद्यालय और एसटी बहुत जिलों में खुलेगा मेडिकल कॉलेज। इस घोषणा को संकल्प पत्र में जारी करने का उद्देश्य शिक्षा को बढ़ावा देना है और युवाओं के लिए यह एक बहुत अच्छी योजना है।
15 – मोदी की गारंटी भाजपा का भरोसा में मध्य प्रदेश सरकार ने आगे सरकारी स्कूल में मिड-डे-मील के साथ पौष्टिक नाश्ता देने का ऐलान किया था जिसे जल्दी पूरा किया जाएगा।
16 – IIT और AIIMS के तर्ज पर मध्य प्रदेश में इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी और मध्य प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस खोले जाने की घोषणा है।
17 – मोदी की गारंटी और भाजपा का भरोसा में मध्य प्रदेश सरकार ने आगे 13 सांस्कृतिक लोकों का भव्य निर्माण करने का ऐलान किया था।
18 – मध्य प्रदेश की प्रगति और डेवलपमेंट के लिए 6 नए एक्सप्रेस वे का निर्माण जिसमें विंध्य एक्सप्रेस वे, नर्मदा अटल प्रगति, मालवा निमाड़, बुंदेलखंड एवं मध्य भारत विकास पथ शामिल है।
19 – 80 रेलवे स्टेशनों के आधुनिकरण के साथ-साथ वंदे मेट्रो, वंदे भारत स्लीपर ट्रेन और रीवा सिंगरौली और शहडोल में हवाई अड्डा बनाने का ऐलान किया गया था।
20 – मोदी की गारंटी भाजपा का भरोसा में मध्य प्रदेश के संकल्प पत्र में अंतिम घोषणा 20,000 करोड़ की निवेश से स्वास्थ्य व्यवस्था बनेगी हाइटेक, हॉस्पिटल और आईसीयू में बिस्तरों की संख्या दुगनी करने का भी ऐलान है।

मोदी की गारंटी मतलब हर गारंटी पूरी होने की गारंटी!

भारतीय जनता पार्टी, मध्य प्रदेश के “संकल्प पत्र” के प्रमुख संकल्प। #भाजपा_पर_भरोसा pic.twitter.com/spyQNCObzF

— BJP Madhya Pradesh (@BJP4MP) November 11, 2023

The post मोदी की 20 योजनाएं: एमपी की बहनों के लिए appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/20-schemes/

Post a Comment

Previous Post Next Post