शिवराज सिंह की जीत, लाड़ली बहनों की महत्वपूर्ण भूमिका

शिवराज सिंह की जीत: जैसा कि हम सभी जानते हैं मध्यप्रदेश में चुनाव नतीजे आ गए हैं चुनाव नतीजे के बाद मध्य प्रदेश की जनता का इंतजार खत्म हुआ। इस बार ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि कांग्रेस सरकार बीजेपी सरकार को टक्कर देगी। लेकिन जब नतीजे सामने आए तो मामला कुछ और ही निकला। भाजपा ने कांग्रेस को टक्कर दे दी। मतलब यह है कि मध्य प्रदेश चुनाव नतीजे से साफ हो गया है कि प्रदेश में भाजपा सरकार की जीत हो गई है। भाजपा की इस जीत के पीछे कुछ महत्वपूर्ण कारण बताए जा रहे हैं।

लाडली बहना योजना की अहम भूमिका

शिवराज सिंह की जीत: जैसा कि हम सभी जानते हैं मध्य प्रदेश में लाडली बहना योजना एक सफल योजना के तौर पर पूरे प्रदेश में चल रही है। इस योजना के कारण प्रदेश की महिलाएं काफी प्रभावित हुई है। मध्य प्रदेश की महिलाएं लाडली बहना योजना के कारण काफी खुश है। प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के तहत लाडली बहना आवास योजना को भी शुरू किया है। साथ ही मुफ्त गैस कनेक्शन और 450 रुपए में गैस सिलेंडर देकर सीएम ने महिलाओं का दिल जीत लिया है। लाडली बहना योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है। जिसके कारण प्रदेश भर की महिलाएं इस योजना का लाभ ले रही हैं, तो ऐसा अनुमान लगाया जा सकता है कि महिला वोट के कारण प्रदेश में भाजपा की भारी मतों से जीत हुई है।

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान जी की लोगों के प्रति उदारता

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान जी ने पूरे प्रदेश में हर वर्ग के लिए योजनाएं चलाई हैं। महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना, युवाओं के लिए रोजगार के अवसर, प्रदेश में शिक्षा को लेकर काफी विकासपूर्वक कार्य किए हैं। किसानों के लिए भी दर्जनों योजनाएं चलाई हैं। मुख्यमंत्री जी ने मध्य प्रदेश की गरीब जनता के लिए भी कई योजनाओं को शुरू किया है। सीएम शिवराज सिंह चौहान जी की लोकप्रियता के कारण भी उनको भारी मतों से विजय प्राप्त हुई है।

यह भी पढ़ें – आज ही शुरू करें, 1.5 लाख की निवेश से महीने कमाएं 3 लाख!

ज्योतिरादित्य सिंधिया जी का साथ मिला

2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 26 सीटों पर जीत प्राप्त की थी। लेकिन साल 2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया जी ने कमलनाथ जी को भारी बहुमत से टक्कर दे दी थी। इसमें कांग्रेस के 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इस बार ज्योतिरादित्य सिंधिया जी ने बीजेपी के टिकट दिलाने में काफी मदद की। इस बार विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जीत दिलाने में ज्योतिरादित्य सिंधिया जी की इस बार अहम भूमिका रही है।

कांग्रेस ने कमलनाथ जी को दी जिम्मेदारी

इस बार विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पूरी जिम्मेदारी कमलनाथ जी को दे दी थी। मध्य प्रदेश में कमलनाथ जी के संबंध पिछड़ी जातियों से काफी ज्यादा नहीं थे। कांग्रेस की हार का एक कारण यह भी हो सकता है। क्योंकि बीजेपी सरकार ने हर वर्ग को योजनाओं के माध्यम से काफी प्रोत्साहन दिया था। इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि बीजेपी की जीत योजनाओं के माध्यम से हो गई हो। इस प्रकार मध्य प्रदेश में कमलनाथ जी को हर का सामना करना।

The post शिवराज सिंह की जीत, लाड़ली बहनों की महत्वपूर्ण भूमिका appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/shivraj-singh-win/

Post a Comment

Previous Post Next Post