MP 2024 सरकारी अवकाश घोषित

MP 2024: मध्य प्रदेश राज्य में सरकारी कर्मचारियों के लिए वर्ष 2024 के अवकाश घोषित कर दिए गए हैं। इस घोषणा के दौरान अब प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों को केवल 234 दिन ही दफ्तर में कामकाज करने लिए जाना है। इसके अलावा 131 दिन कर्मचारियों की छुट्टी होगी। बता दे कि वर्ष 2024 में 131 छुट्टियों में 52 रविवार भी शामिल किए गए हैं।

सामान्य अवकाश की सूची

MP 2024: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव जी अपनी जिम्मेदारी को बहुत अच्छे से निभा रहे हैं। मुख्यमंत्री जी हर काम को बहुत ही अच्छे से करने की कोशिश कर रहे हैं। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों को लेकर एक बड़ी घोषणा जारी कर दी है। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री जी ने वर्ष 2024 के लिए अवकाश छुट्टियों के बारे में पूरी सूची जारी कर दी है। अब मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारी अपनी छुट्टियों की लिस्ट को देखकर अपनी तैयारी कर सकते हैं।

2024 सरकारी अवकाश

मध्य प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के लिए अब सरकार द्वारा छुट्टियों से संबंधित घोषणा जारी कर दी गई है। मध्य प्रदेश में सामान्य अवकाश हेतु सूची जारी की गई है जो कि इस प्रकार है- गणतंत्र दिवस, संत रविदास जयंती, महाशिवरात्रि, होली, गुड फ्राइडे, गुड़ी पड़वा, चैती चांद, ईद-उल-फितर, रामनवमी, परशुराम जयंती, बुद्ध पूर्णिमा, ईदुज्जहा, मोहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, जनमाष्टमी, मिलाद-उन-नबी, गांधी जयंती, दशहरा, महर्षि वाल्मीकि जयंती, दीपावली, गुरुनानक जयंती एवं राष्ट्रीय गौरव दिवस, क्रिसमस आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें – सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया: 484 पदों के लिए 10वीं पास की भर्ती

कर्मचारियों को तीन ऐच्छिक छुट्टी

समय-समय पर कर्मचारियों को तीन ऐच्छिक छुट्टी का प्रावधान होता है। तो इसमें से तीन छुट्टी कर्मचारी ले सकते हैं। पूरे साल में कर्मचारी तीन छुट्टी ले सकते हैं। इसमें करीबन 59 छुट्टी कर्मचारी ले सकते हैं। तो इस प्रकार से छुट्टियां घोषित की गई है। 2024 में जो छुट्टियां शासन की तरफ से घोषित की गई है उनको लेकर यह अधिसूचना जारी की गई है।

13 आकस्मिक अवकाश

कर्मचारी को 13 आकस्मिक अवकाश तो मिलती ही है। और तीन ऐच्छिक अवकाश मिलते ऐसे करके 16 अवकाश मिलते हैं। हालांकि महिला कर्मचारियों के लिए शासन की ओर से 20 आकस्मिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है। महिला कर्मचारियों के लिए तीन ऐच्छिक अवकाश की घोषणा कर दी गई है। मध्य प्रदेश शासन द्वारा 21 दिसंबर के अधिसूचना द्वारा यह बहुत ही बड़ी अपडेट है।

The post MP 2024 सरकारी अवकाश घोषित appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/mp-government/

Post a Comment

Previous Post Next Post