पीएम: 16वीं किस्त, पति-पत्नी के खाते में ₹2000

पीएम: भारत की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक माने जाने वाली पीएम किसान योजना जिसकी 16वीं किश्त कल जारी होने वाली है पीएम किसान योजना की तहत केंद्र सरकार देश के करोड़ों किसानों के खाते में सीधा आर्थिक लाभ पहुँचाती है यह लाभ हर चार महीने में एक बार 2000 रुपये के रूप में भेजा जाता है यानि साल में कुल 3 बार 6000 रुपये राशि किसान भाइयों के खाते में जमा होती है। आपको बता दें कि यह योजना सिर्फ उन्हीं किसानों के लिए पात्र है जिसके पास 2 हेक्टेयर से कम की खेती है और वह भारत का नागरिकता रखता हो।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किश्त कल नरेन्द्र मोदी महाराष्ट्र के यवतमाल ज़िले से जारी करने वाले हैं। इस दौरान लाखों किसान इस कार्यक्रम में शामिल होंगे और लगभग 7 करोड़ किसानों को 16वीं किश्त के 2000 रुपये सीधा उनके बैंक खाते में भेजा जायगा। 

पति-पत्नी दोनों के खाते में आएगी 16वीं किश्त 

जब भी कोई नए किसान इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो उनका एक सवाल अक्सर मन में आता है कि क्या मुझे और मेरे पत्नी दोनों को यह राशि मिल सकती है क्या एक ही परिवार के एक से अधिक पीएम किसान के लाभार्थी हो सकते हैं तो इसके लिए केंद्र सरकार ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि पीएम किसान योजना का लाभ एक किसान परिवार में सिर्फ एक ही व्यक्ति को दिया जायगा। 

अगर किसी स्थिति में परिवार के अन्य लोगों को भी लाभ मिल रहा है तो नियमों के मुताबिक उनसे मिले हुए किश्त की राशि वसूली जा सकती है, क्योंकि यह किसान सम्मान निधि के लिए पात्रता नहीं रखता है। साथ ही जिन किसानों ने ईकेवायसी के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन नहीं करवाया है उनको भी यह किश्त नहीं दी जायगी। 

इसे भी पढ़ें –  सरकार की कृषि ऋण माफी: 2 लाख तक राहत

पति-पत्नी लिस्ट में अपना नाम चेक करें 

पीएम किसान योजना की किश्त जारी होने से पहले बहुत से किसानों के मन में यह शंका आती है कि इस बार उन्हें यह राशि मिलेगा या नहीं क्योंकि कई बार किसानों के खाते में राशि जमा नहीं हो पति इसलिए आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं यदि इस लिस्ट में आपका नाम होता है तो आपको निश्चित तौर पर पीएम किसान की 16वीं किश्त प्राप्त होगी अपना नाम देखने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट  pmkisan.gov.in पर जाना है। उसके बाद वहां Know Your Status केविकल्प पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद नया पेज खुलेगा जहाँ आपको अपना यानि किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना है यदि आपको नहीं पता तो Know your registration no. पर क्लिक करिये। 
  • इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर, कैप्चा और ओटीपी दर्ज करना है। इसके बाद आपके सामने आपका रजिस्ट्रेशन नंबर आ जायगा। रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित किसी भी तरह की समस्या पर किसान इस ईमेल आईडी [email protected] या हेल्पलाइन नंबर- 155261 , 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं।

The post पीएम: 16वीं किस्त, पति-पत्नी के खाते में ₹2000 appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/16th-installment/

Post a Comment

Previous Post Next Post