सरकार देगी गरीब बच्चों को ₹1500/माह, तुरंत आवेदन करें

सरकार देगी गरीब बच्चों को ₹1500: सरकार के द्वारा गरीब बच्चों को जो 5 वर्ष से लेकर 18 वर्ष तक की आयु के हैं उनको ₹1500 प्रतिमाह दिए जाएंगे।

सरकार की तरफ से अनेक प्रकार की योजनाएं गरीबों के लिए चलाई जाती है हाल ही में सरकार की तरफ से एक योजना चलाई गई है जिसके तहत गरीब बच्चे जिनका लालन पालन मुश्किल हो गया है उन गरीब परिवारों के बच्चों को सरकार की तरफ से ₹1500 प्रति महीना दिया जाएगा इसमें 1 साल में 18000 रुपए सरकार की तरफ से मिलेंगे प्रत्येक वर्ष इसका वार्षिक सत्यापन करवाया जाता है वार्षिक सत्यापन 31 मई तक करवाना आवश्यक है।

Children Scheme
Children Scheme
सरकार देगी गरीब बच्चों को ₹1500: सरकार की तरफ से चलाई गई इस योजना का नाम पालनहार योजना है इस योजना के तहत गरीब बच्चों के पालन पोषण शिक्षा आदि की व्यवस्था संस्थागत नहीं की जाकर समाज के भीतरी बालक बालिकाओं के निकटतम रिश्तेदार परिचित व्यक्ति के परिवार में करने के लिए इच्छुक व्यक्ति को पालनहार बनाकर राज्य की ओर से पारिवारिक माहौल में शिक्षा वस्त्र भजन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाती है।

पालनहार परिवार की वार्षिक आय 120000 रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए इसके तहत वही बच्चे पात्र है जो अनाथ बच्‍चे, न्‍यायिक प्रक्रिया से मृत्‍यु दण्‍ड/ आजीवन कारावास प्राप्‍त माता-पिता की संतान, निराश्रित पेंशन की पात्र विधवा माता की अधिकतम तीन संताने, नाता जाने वाली माता की अधिकतम तीन संताने, पुर्नविवाहित विधवा माता की संतान, एड्स पीडित माता/पिता की संतान, कुष्‍ठ रोग से पीडित माता/पिता की संतान, विकलांग माता/पिता की संतान, तलाकशुदा/परित्‍यक्‍ता महिला की संतान के अंदर आते हैं।

इस योजना के तहत बच्चों को पालनहार परिवार को 5 वर्ष तक की आयु के लिए 750 रुपए प्रतिमाह दिए जाते हैं और स्कूल में प्रवेश लेने के पश्चात 18 वर्ष तक की आयु तक ₹1500 प्रतिमाह दिए जाते हैं इसके अलावा वस्त्र जूते स्वेटर अन्य सामान के लिए ₹2000 अलग से और प्रतिवर्ष में दिए जाते हैं।

योजना के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

इस योजना के लिए पात्र व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकता है सबसे पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन अपने के लिए आपके नजदीकी ईमित्र केंद्र पर जाना होगा या फिर आप सो पोर्टल के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं यहां पर आवेदन करने के पश्चात आपका आवेदन वेरीफाई होगा।

ऑफलाइन मोड में आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है जहां से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है अब इसको अच्छे से भर लेना है आवेदन फॉर्म कंप्लीट करने के प्रसाद शहर के जिला अधिकारी एवं ग्रामीण क्षेत्र के विकास अधिकारी के पास में आवेदन फार्म जमा करना है।

Also Read: फ्री सोलर पंप: कुसुम योजना से किसानों को मुफ्त बिजली

Children Scheme Check

योजना का आवेदन करने के लिए यहां क्लिक करें
योजना की स्टेटस चेक करने के लिए यहां क्लिक।

The post सरकार देगी गरीब बच्चों को ₹1500/माह, तुरंत आवेदन करें appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/government-decision-2/

Post a Comment

Previous Post Next Post