बैंकों की चेतावनी: एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, पीएनबी

बैंकों की चेतावनी: एसबीआई आईसीआईसीआई बैंक एक्सिस बैंक और पीएनबी ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक अलर्किट जारी किया है जिसमें वर्तमान में हो रही डिजिटल फ्रॉड के बारे में बताया है।

वर्तमान में डिजिटल बैंकिंग की रफ्तार काफी तेजी हो गई है बहुत से लोग अब बैंक ब्रांच जाने की बजाय डिजिटल माध्यम से ही बैंकिंग काम को घर से पूरा कर लेते हैं हालांकि इसी अनुपात में बैंकिंग फ्रॉड करने वालों की संख्या भी बड़ी है साइबर फ्रॉड रोज-रोज नए हथकंडे अपना कर बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं इससे कई मामले सामने आए हैं जिसको लेकर देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने सभी ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है।

Bank Alerts
Bank Alerts
बैंकों की चेतावनी: एसबीआई ने सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर पर पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने बताया कि यह देखा गया है कि फ्रॉड एसबीआई रीवार्ड प्वाइंट को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेज रहे हैं कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या आमंत्रित एपीके फाइल नहीं भेजता है ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करें और अज्ञात फाइल को डाउनलोड नहीं करें।

सबसे पहले हम आपको बता दें कि एपीके फाइल क्या है यह फाइल एक ऐप की तरह होती है लेकिन यह एंड्रॉयड प्ले स्टोर में मौजूद नहीं होती है जबकि इसे एक फाइल के तौर पर रखा जाता है जिसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद में आपका मोबाइल अगले हैकर्स के लिए काम करता है ऐपीके फाइल इंस्टॉल करके या ऐपीके फाइल शेयर करके ग्राहकों के लिए डिवाइस को हैक करने में यह मदद करता है।

एक्सिस बैंक पंजाब नेशनल बैंक और एयू स्मॉल फाइनेंस पीएनबी बैंक ने भी इसको लेकर अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है इन्होंने साफ और स्पष्ट शब्दों में कहा है कि बैंक कभी भी आपको अपने ईमेल आईडी पर्सनल मैसेज या कॉल पर कोई भी ओटीपी नहीं मांगता है और ना ही कभी आपसे कोई भी पर्सनल जानकारी शेयर करने के लिए बोलता है इसलिए कभी भी किसी के साथ में पर्सनल जानकारी शेयर नहीं करें और ना ही ओटीपी बताए।

आइसीआइसीआइ बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने की चेतावनी दी है बैंक ने ग्राहकों को ईमेल आईडी मोबाइल व्हाट्सएप और अन्य माध्यम से भेज दिए जा रहे हैं फर्जी लिंक और फाइल पर नजर रखने के लिए आगाहा किया है बैंक ने यह भी बताया है कि फेंक ईमेल से सतर्क रहे हैं सुरक्षित रहें आप अपने मोबाइल में विश्वसनीय स्रोतों से भी कोई संदिग्ध दुर्भाग्यपूर्ण एप्लीकेशन नहीं इंस्टॉल करें।

Also Read: आर्मी हिल पोर्टर भर्ती: 8वीं पास के लिए 600 पद

Bank Alerts Check

आइसीआइसीआइ बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को कोई एसएमएस व्हाट्सएप संदेश में ही नहीं भेजता है जिसमें उन्हें किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या एप्लीकेशन इंस्टॉल करने के लिए कहा जाए इसलिए कोई भी अवांछित एप्लीकेशन इंस्टॉल नहीं करें।

The post बैंकों की चेतावनी: एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, पीएनबी appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/banks-warning/

Post a Comment

Previous Post Next Post