लाड़ली बहना आवास योजना: बहनों के लिए 4.75 लाख रुपये

लाड़ली बहना आवास योजना: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कई जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनसे जनता को सीधा आर्थिक लाभ मिलता है। लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत, राज्य सरकार ने 17 सितंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। अगर आपने अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठाया है, तो आप जल्द से जल्द अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

लाड़ली बहना आवास योजना क्या है

लाडली बहना आवास योजना के अंतर्गत गरीब और निम्न वर्ग की महिलाओं को मुफ्त में आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके तहत, उन्हें रहने के लिए पक्की छत वाले मकान की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह योजना उन लाडली बहनों के लिए है जिनके पास स्वयं का पक्का मकान नहीं है। इसके अलावा, उन्हें योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी। इससे उनके खातों में सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी ताकि वे पक्की छत वाला मकान बना सकें।

लाडली बहना आवास योजना की पात्रता

  • लाड़ली बहना आवास योजना के लिए मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अति आवश्यक है।
  • लाभ केवल लाडली बहना योजना के तहत जुड़ी महिलाओं को ही मिलेगा।
  • लाभ महिलाओं को भी दिया जाएगा जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।
  • मध्य प्रदेश में जितनी भी महिलाएं कच्चे मकान में रह रही हैं, उन सभी को लाडली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • प्रदेश में जो भी महिला लाडली बहना आवास योजना का लाभ लेना चाहती है, इससे पहले उस महिला ने किसी भी प्रकार की आवास योजना का लाभ न लिया हो ऐसी महिला को भी लाडली बहना आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन करने के लिए महिला की मासिक आय 12,000 रुपये से कम होनी चाहिए।

4 लाख 75 हजार लाडली बहनों को आवास मिलेगा

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इस योजना के तहत, समस्त मध्य प्रदेश के 4 लाख 75 हजार लाडली बहनों के बैंक खाते में धनराशि भेजी जा सकेगी।

इसे भी पढ़ें –  मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा वितरण: प्रक्रिया जानें

लाड़ली बहना आवास योजना की सूची जारी की गई है। इस योजना में आवेदन करने वालों को अपने नाम की जांच करनी चाहिए। अगर नाम लिस्ट में है, तो आवास योजना का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। सरकार ने इस योजना की ओरिजिनल लिस्ट अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है।

The post लाड़ली बहना आवास योजना: बहनों के लिए 4.75 लाख रुपये appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/laadli-bahana-housing-scheme/

Post a Comment

Previous Post Next Post