लाड़ली बहनों के आवास योजना: पहली किस्त, धनतेरस पर दूसरा तोहफा

  • लाड़ली बहनों के आवास योजना: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा मध्यप्रदेश की सभी महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दी जा रही है, जिन महिलाओं ने अपना लाड़ली बहना आवास योजना का आवेदन सफलतापूर्वक भरा है और सभी शर्तों का पालन किया है, उन सभी महिलाओं के खातों में आवास योजना की पहली चरण की पात्र महिलाओं के खातों में आवास योजना की पहली किस्त जमा की जाएगी। इसमें पात्र महिलाओं के खातों में 40,000 रुपये की पहली किस्त जमा की जाएगी। मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके बाद यह तय होगा कि क्या वर्तमान सरकार ही सत्ता में रहेगी या फिर नई सरकार सत्ता में आएगी।

लाड़ली बहना आवास योजना

  • लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ उन सभी महिलाओं को मिलेगा जो इसकी पात्रता शर्तों को पूरा करती हैं और जिनके नाम इस योजना की सूची में हैं। यह योजना की पहली सूची सरकार द्वारा जारी की गई है और इसमें उन सभी महिलाओं को आवास प्रदान किए जाएंगे जिनका नाम शामिल होगा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान जी द्वारा इस योजना का लाभ के बारे में घोषणा की गई थी, जिसमें बताया गया था कि इस योजना का लाभ उन महिलाओं को मिलेगा जिनके घर कच्चे बने हुए हैं और 2 कमरों से ज्यादा नहीं हैं।

इसके साथ ही, उन महिलाओं को योजना की 6 किस्तों में 1250 रुपये की राशि 10 नवंबर को जमा करनी होगी। यह अनुमान भी है कि हाल ही में शुरू हुई योजना का लाभ भी महिलाओं को दिया जाएगा और पहली किस्त भी 10 नवंबर को ही जमा की जा सकती है।

किन महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ

लाड़ली बहनों के आवास योजना: इन महिलाओं के खातों में पहली किस्त के रूप में 40,000 हजार रुपये जमा किए जाएंगे। ये महिलाएं उनमें से हैं जिनके पास एक भी पक्का कमरा नहीं है, जिन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, जिनके परिवार में कोई आयकर दाता नहीं है और जिनकी मासिक आय 12,000 से ज्यादा नहीं है। यह लाभ मध्य प्रदेश की मूल निवासी बहनों को प्रदान किया जाएगा।

यदि प्रदेश की महिलाएं सभी शर्तों का पालन करती हैं, तो उन्हें आवास योजना का लाभ प्राप्त किया जाएगा। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि कई लोग सरकारी योजनाओं का गलत फायदा उठाते हैं, इसलिए यदि कोई महिला पात्रता शर्तों के विरुद्ध लाभ प्राप्त करती है, तो कानूनी कार्रवाई के साथ ही उसे नाम रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए कोई भी योजना शुरू की जाती है, इसलिए हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि किसी भी सरकारी योजना का लाभ उसके पात्र हितग्राही को ही पहुंचे, और किसी ऐसे हितग्राही को नहीं जो उस योजना के अंतर्गत पात्र नहीं है।

इसे भी पढ़ें –   वम्बर में आए नए योजना से राशन कार्ड धारकों को बड़ी खबर!

नवम्बर में लाड़ली बहना आवास योजना की पहली किस्त आ सकती है।

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में यह तय होगा कि मध्य प्रदेश में फिर से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी या फिर इसके स्थान पर कांग्रेस की सरकार बनेगी या फिर किसी अन्य पार्टी की सरकार बनेगी। यह तो आंकड़ों पर ही तय करेगा। हालांकि, भारतीय जनता पार्टी ही फिर से सत्ता में आती है, तो आपको 17 नवंबर के बाद विधानसभा चुनाव खत्म होने पर लाडली बहनों के बैंक खातों में पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी।

The post लाड़ली बहनों के आवास योजना: पहली किस्त, धनतेरस पर दूसरा तोहफा appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/housing-scheme-on-dhanteras/

Post a Comment

Previous Post Next Post