गनवाड़ी केंद्रों में प्री-प्राइमरी शिक्षा और हॉट खाने की योजना

गनवाड़ी: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाल विकास सेवा और पोषण स्तर में सुधार के लिए बैठक की। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के नामांकन के साथ हॉट कुक्ड मील योजना की शुरुआत करने के निर्देश दिए। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी की तर्ज पर संचालित किया जाए। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों को खुद के भवन में संचालित करने और खाली पदों को जल्द भरने के निर्देश दिए।

हॉट कुक्ड फूड योजना में श्री अन्न को शामिल किया जाएगा

अब जिले में खुले आंगनबाड़ी केंद्रों में प्री प्राइमरी की तरह पढ़ाई होगी। इसके साथ ही हॉट कुक्ड फूड योजना में श्री अन्न को शामिल किया जाएगा। तीन से छह वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार करने और आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों के नामांकन के साथ उपस्थिति में सुधार लाने के लिए हॉट कुक्ड मील योजना शारदीय नवरात्र में शुरू की जाएगी।

इसके साथ ही प्री प्राइमरी की तरह आंगनबाड़ी केंद्रों को संचालित किया जाएगा। शासन के निर्देशानुसार किराए पर चल रहे आंगनबाड़ी केंद्रों को अपने भवन में संचालित करने और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के खाली पदों को जल्दी से भरने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके साथ ही बच्चों को मौसमी फल दिए जाएंगे। खाने के बर्तनों को ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। हॉट कुक्ड मीड में श्री अन्न को शामिल किया जाएगा। बच्चों को मोटे अनाज के बिस्किट संग अन्य चीजें उपलब्ध कराई जाएंगी। जनपद में मोहल्लावार पार्क के एक कोने में आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

इन भवनों को निजी कंपनियों के सीएसआर फंड, नगर विकास के फंड के साथ अन्य संभ्रांत लोगों की सहायता से बनाया जाएगा। जरूरत पड़ने पर शासन से धनराशि को स्वीकृत किए जाएगी। प्री प्राइमरी की तर्ज पर आंगनबाड़ी केंद्रों को संचालित किया जाएगा।

सही लाभार्थी तक टेक होम राशन का लाभ पहुंचाने के लिए क्यूआर कोड की व्यवस्था

गनवाड़ी: टेक होम राशन के शत-प्रतिशत लाभार्थी तक पहुंचाने के लिए पुष्टाहार उत्पादन इकाइयों में बढ़ोत्तरी के निर्देश सीएम योगी द्वारा दिए गए हैं। विभाग की ओर से बताया गया है कि प्रदेश भर में वर्तमान में 163 पुष्टाहार उत्पादन इकाइयां संचालित हैं, जबकि 204 इकाइयों के लिए टेंडर जारी किए गए थे। इस के साथ ही, टेक होम राशन के पैकेट में क्यूआर कोड की व्यवस्था जल्द ही की जाएगी ताकि पुष्टाहार सही लाभार्थी तक पहुंच सके।

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना आवास योजना: बहनों के लिए 4.75 लाख रुपये

The post गनवाड़ी केंद्रों में प्री-प्राइमरी शिक्षा और हॉट खाने की योजना appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/pre-primary-education/

Post a Comment

Previous Post Next Post