5 दिन पहले मिले दिवाली उपहार, योजना की 6ठी किस्त को कैसे चेक करें

5 दिन पहले मिले दिवाली उपहार: महिला एवं बाल विकास कल्याण के लिए प्रदेश में अनेकों योजनाएँ  चलायी गई है लेकिन इसमें हाल ही में चलाई गई लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए उनकी एक पहचान बन गई है क्योंकि जैसा कि आप सब जानते हैं लाडली बहना योजना का शुभारंभ प्रदेश की महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए किया गया है। 

लाडली बहना योजना के तहत 1.31 करोड़ महिलाओं को अब तक 1000 से लेकर 1250 रुपये तक कि पांच किस्त उनके बैंक खाते में प्रदान कि जा चुकी है साथ ही छठी किस्त को लेकर महिलाओं के मन में जो कन्फ्यूजन था उसको भी ख़तम करते हुए, हम आपको ये बात साफ कर चुके है कि लाडली बहना योजना की छठी किस्त उनको दी जाएगी लेकिन छठी किस्त को लेकर कुछ बदलाव सरकार द्वारा किए गए है।  

5 दिन पहले मिले दिवाली उपहार: महिला एवं बाल विकास द्वारा लाडली बहना योजना छठी किस्त को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं, वह बदलाव किस प्रकार के हैं हम आपको बताते हैं। दरअसल लाड़ली बहना छठी किस्त कि राशि लाभार्थियों को प्रदान करने के विषय में महिला एवज बाल विकास विभाग ने नॉटिफिकेशन जारी किया है। नॉटिफिकेशन में दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार लाड़ली बहना लाभार्थियों को 6वीं किस्त की राशि 7 नवंबर मंगलवार के दिन महिलाओं के बैंक खाते में डाली जाएगी। 

10 नहीं 7 नवंबर को आ गई 6वीं किस्त 

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक यह निर्देश दिए गए हैं कि लाडली बहना लाभार्थियों को छठवीं किस्त 10 नवंबर को नहीं बल्कि 7 नवंबर को मंगलवार को महिलाओं को उपलब्ध करायी जाएगी। यह राशि पहले 10 नवंबर धनतेरस के दिन महिलाओं को प्रदान की जाने वाली थी। 

भुगतान स्थिति पता करने के लिए यहां देखें 

लाडली बहना योजना 6वीं किस्त की भुगतान स्थिति की जांच किस प्रकार करेंगे यह हम आपको बताते हैं: 

  • सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के ब्राउज़र में cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना होगा 
  • वहां जाने के बाद आपके सामने लाडली बहना भुगतान स्थिति का विकल्प दिखेगा आपको उसपर पर क्लिक करना होगा 
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने लाडली बहना पोर्टल खुल जाएगा 
  • वहां पर आपको अपनी समग्र आईडी या पंजियां क्रमांक डालना होगा 
  • उसके बाद कैप्चा डालते हुए ओटीपी भेजने के विकल्प पर क्लिक करें 
  • ओटीपी प्राप्त होने के बाद उसे वहां दर्ज करके सब्मिट करें पर क्लिक करें 
  • इसके बाद आपके सामने लाडली बहना योजना की भुगतान स्थिति खुल जाएगी। 

इसे भी पढ़ें – व्यापारियों के लिए दिवाली का तोहफा: OTS प्रस्तावों को कैबिनेट में मंजूरी

5 दिन पहले मिला दिवाली उपहार 

लाड़ली बहना योजना 6वीं किस्त की राशि उपहार स्वरूप महिलाओं को 5 दिन पहले यानी की 7 नवंबर मंगलवार को महिलाओं को डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में डाली जाएगी जिससे महिलाओं को दिवाली पर पैसों की तंगी की दिक्कत से खुद के लिए समझौता नहीं करना पड़ेगा, वह अपने लिए भी दिवाली के त्योहार पर कुछ खरीद सकेंगी। 

The post 5 दिन पहले मिले दिवाली उपहार, योजना की 6ठी किस्त को कैसे चेक करें appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/diwali-gift-scheme/

Post a Comment

Previous Post Next Post