लाड़ली बहना योजना: 7 नवंबर को 6वीं किश्त जारी

लाड़ली बहना योजना नवंबर: नमस्कार साथियों मुख्यमंत्री लाड़ली बहना के लिए सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने निकल कर आ रही है जी हां साथियों हम आपको बताना चाहते हैं की लाडली बहना योजना की छठवीं किस्त को लेकर जानकारी देने वाले हैं। 

यह तो हम सभी जानते हैं की लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत लाडली बहनों के बैंक अकाउंट में 1250 रुपए की किस्त ट्रांसफर की जाती है लेकिन क्या आप यह जानते हैं की लाडली बहनों को लाडली बहना योजना की नवंबर में जो छठवीं किस्त प्राप्त वह 1250 रुपए की प्राप्त होगी हालाँकि हो सकता है कुछ महिलाओं के बैंक खाते में अभी किश्त की राशि न आई हो इसलिए आप चिंता न करें ऐसी स्थिति में आप इंतजार कर सकते हैं एक दो दिन में आपके खाते में राशि जमा हो जायगी। 

मध्य प्रदेश लाड़ली बहना योजना 

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की जो 21 वर्ष से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं हैं उन सभी के बैंक खातों में 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर की जाती है मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत वर्तमान में प्रदेश की 1.32 करोड़ लाडली बहनों निरंतर रूप से लाभान्वित हो रही हैं और इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ते हुए अब मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर भी अपनी मनसा साफ कर दिया है। 

आज मिल गई छठवीं किस्त 

इसके अलावा महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक आधिकारिक पुष्टि की है की लाडली बहना योजना के लिए पैसों के संबंध में चुनाव आयोग के साथ कोई मिलाप नहीं किया गया है हालांकि आज 7 नवंबर को बिना किसी राज्य स्तरीय कार्यक्रम के महिलाओं के खाते में योजना की छठवीं किस्त भेज दिया गया है। 

कब हुई थी इस योजना की शुरुआत 

इस साल की शुरुआत में 5 मार्च 2023 को इस योजना की शुरुआत की गई थी जिसका नाम लाडली बहना योजना है पूरे मध्य प्रदेश में महिलाओं के वित्तीय सशक्तिकरण और आत्मनिर्भरता का समर्थन करने के लिए यह योजनाओं को बनाया गया है। प्रारंभ में पात्र लाभार्थियों को ₹1000 प्रति माह प्रदान करने वाली इस योजना को बाद में बढाकर 1250 रुपए प्रति माह कर दिया गया था। 

किन महिलाओं को मिलता है इसका लाभ 

इस योजना के तहत 21 वर्ष से अधिक उम्र की आविवाहित महिलाओं को भी हर महीने 1250 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी जिसमें अविवाहित बहनों को सामाजिक सुरक्षा एवं आर्थिक सहायता मिल सके खबरों के मुताबिक जल्द ही महिलाओं को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि 1250 रुपए से बढ़कर ₹3000 प्रति माह कर दी जाएगी आपको बता दें कि इस योजना से करीब 1.32 करोड़ महिलाओं को फायदा हुआ है। 

विधानसभा चुनाव में क्या होगी इसकी रणनीति 

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने और उनके बच्चे के स्वास्थ्य और पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए 5 मार्च 2023 को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना योजना लागू की गई थी।

इसे भी पढ़ें –  लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण नवंबर में नए नियमों के साथ शुरू

इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को सरकार द्वारा प्रति माह 1250 रुपए की सहायता प्रदान की जाती है यानी हर साल महिलाओं को ₹15000 प्रदान किए जाएंगे लाडली बहना योजना के तहत सरकार ने अगले 5 साल में 6000 करोड रुपए खर्च करने का ऐलान किया है। ऐसे में अब खबर आ रही है की लाडली बहना योजना की सातवीं किस्त जल्द जारी हो सकती है। 

The post लाड़ली बहना योजना: 7 नवंबर को 6वीं किश्त जारी appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/laadli-sister-scheme-2/

Post a Comment

Previous Post Next Post