लाड़ली बहना योजना: महिलाओं के लिए नवंबर में आ रहा है तीसरा चरण

लाड़ली बहना योजना मध्य प्रदेश सरकार की अन्य कई योजना में से एक महत्वापूर्ण योजना है। इस योजना के तहत प्रदेश की करीब 1.32 करोड़ महिलाओं को सहायता राशि प्रदान की जाती है। लाडली बहना योजना का शुभारंभ अप्रैल 2023 में किया गया था जिसके अंतर्गत प्रदेश की लाखों महिलाओं ने आवेदन किया था लेकिन आवेदन तिथि समाप्त होने तक प्रदेश की लाखों महिलाएं आवेदन नहीं कर पाई थीं। 

पहले चरण में आवेदन करने से वंचित रह गई महिलाओं के लिए सरकार द्वारा दूसरा चरण आरंभ करके उन्हें आवेदन करने का एक और अवसर प्रदान किया गया था जिसका लाभ महिलाओं ने भरपूर उठाया था और अब आपको बता दें कि प्रदेश में अभी कुल 1.32 करोड़ महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ उठा रही हैं। 

लाड़ली बहना दूसरे चरण में लाखों महिलाओं ने आवेदन किया था लेकिन दूसरे चरण के पक्ष में प्रदेश की काई बहनें जो इसका लाभ लेने के लिए इच्छुक भी वाह किसी करण से दूसरे चरण में आवेदन नहीं कर पाई थी और इसके लाभ से वंचित रह गई थी। बहनों की निराशा को खुशियों में बदलते हुए सरकार ने लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को आराम करने का फैसला लिया है। 

1.32 करोड़ महिलाओं को मिला लाभ 

लाड़ली बहना योजना के तहत मध्य प्रदेश की 1.32 करोड़ महिलाओं को इस योजना की सहायता राशि 1250 रुपये की उपलब्ध कराई जाती है जो कि 1000 से आरंभ हुई थी पर जैसा कि आप जानते हैं इस राशि को बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया है। 

जल्दी आरंभ होगा तीसरा चरण 

लाड़ली बहना योजना के लाभ से वंचित रह गई महिलाओं के लिए सरकार ने तीसरे चरण को लाने की घोषणा कर दी है। लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का आरंभ विधानसभा चुनाव के पाश्चात् किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक तीसरे चरण को नवंबर के आखिरी में या दिसंबर के शुरू में आरंभ कर दिया जाएगा। 

आवेदन करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ 

  • आधार कार्ड 
  •  समग्र आईडी 
  •  मोबाइल नंबर 
  •  बैंक खाते से डीबीटी 

इन दस्तावेजों के साथ आपके बैंक खाते और आधार से DBT होना अनिवार्य है क्योंकि लाडली बहना योजना की राशि आपको डीबीटी के माध्यम से ही आपके बैंक खाते में प्राप्त होगी।

इसे भी पढ़ें – SBI भर्ती: 94 पद, परीक्षा नहीं, 45,000 तक की वेतन

योजना में आवेदन करने के लिए पात्रता 

वैसे तो आपको काफी हद तक आवेदन प्रक्रिया से संबंधित जानकारी पता होगी लेकिन फिर भी कोई गलती के कारण आपके हाथ से तीसरे चरण में आवेदन करने का अवसर न निकल जाए, इसलिए हम आपको आवेदन करने से पहले आपको बता दें कि आपकी संपूर्ण आईडी केवाईसी होना जरूरी है इसके साथ ही आपका पर्सनल बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है और सबसे महत्वपूर्ण कार्य आपके बैंक खाते में आपकी डीबीटी होना जरूरी है। लाड़ली बहना योजना: महिलाओं के लिए नवंबर में आ रहा है तीसरा चरण

The post लाड़ली बहना योजना: महिलाओं के लिए नवंबर में आ रहा है तीसरा चरण appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/ladli-sister-scheme/

Post a Comment

Previous Post Next Post