SBI बैंक: 30 नवंबर तक छात्रों को 10,000 रुपये देने का ऑफर

SBI बैंक: भारतीय स्टेट बैंक द्वारा छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप योजना के द्वारा कक्षा 6 से लेकर 12 वीं तक के समस्त छात्र- छात्रों को ₹10000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है। यह छात्रवृत्ति स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा प्रदान की जा रही है जिसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर तक है।

भारत देश में बहुत सारे ऐसे गरीब परिवार हैं जो अपने बच्चों को पैसे के अभाव के कारण नहीं पढ़ा पाते यहां तक कि वह अपने घर परिवार का पालन पोषण भी ठीक ढंग से नहीं कर पाते। ऐसे में भारतीय स्टेट बैंक द्वारा सभी छात्र-छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप योजना एक वरदान साबित हो सकती है।

SBI बैंक: इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया एक स्कॉलरशिप योजना की शुरुआत की गई है जिसमें कक्षा छठवीं से लेकर 12वीं तक के बच्चों को ₹10000 की सालाना छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी यदि आप भी इस छात्रवृत्ति में भाग लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें।

छात्रवृत्ति प्राप्तकर्ता लिए आवश्यक दस्तावेज

  • छात्र-छात्रा की मार्कशीट।
  • छात्र-छात्रा का आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो।
  • छात्र-छात्रा का मूल निवासी तथा जाति प्रमाण पत्र।
  • अभिभावक का मोबाइल नंबर।
  • छात्र-छात्रा का बैंक अकाउंट नंबर।
  • ई-मेलआईडी।

भारतीय स्टेट बैंक छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता

भारतीय स्टेट बैंक छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदनकर्ता के पास छठवीं से लेकर 12वीं क्लास तक के बीच की मार्कशीट होनी आवश्यक है तथा उसके पिछले वर्ष की शैक्षणिक योग्यता में 75% अंकों के साथ पास होना चाहिए केवल वहीं छात्र-छात्रा आवेदन कर सकते हैं जिनके अभिभावक की वार्षिक आय ₹300000 से कम हो।

यह भी पढ़ें – पीएम किसान योजना: 15वीं किस्त की तारीख घोषित

भारतीय स्टेट बैंक छात्रवृत्ति योजना की आवेदन प्रक्रिया

  • इस छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसके ऑफीशियली वेबसाइट https://www.sbifoundation.in/focus-area-detail/SBIF-Asha-Scholarship पर जाना है। वहां पर आपको होम पेज का ऑप्शन खुलेगा जिस पर ऑनलाइन अप्लाई लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • यहां से एक एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको अपनी ईमेल मोबाइल नंबर आदि रजिस्टर करना होगा।
  • आवेदन एप्लीकेशन स्टार्ट होने के बाद आपको अपने सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करना है।
  • अगर आपने अपने डॉक्यूमेंट और फॉर्म को सही से जांच लिया है तो अब आप सबमिट बटन पर क्लिक करके आप अपना आवेदन कर सकते हैं।
  • आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होने के बाद आपको आपके मेल पर इसका रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा यदि आप इस छात्रवृत्ति के लिए अपनी एलिजिबिलिटी रखते हैं तो आपको सालाना एसबीआई की ओर से 10000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

स्कॉलरशिप के क्या फायदे होते हैं

इस प्रकार स्कॉलरशिप के जरिए आप भी दसवीं के बाद की पढ़ाई को जारी रख सकते हैं स्कॉलरशिप ग्रेजुएशन लेवल और मास्टर लेवल के लिए भी मिलती है। जिससे कि 12वीं के छात्रों को पढ़ने में सहयोग मिलता है छात्रों की सहायता के लिए स्कॉलरशिप एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है जो कि अधिकतर मेरिट के आधार पर योग्य छात्र-छात्राओं को मिलती है।

The post SBI बैंक: 30 नवंबर तक छात्रों को 10,000 रुपये देने का ऑफर appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/sbi-bank-offers/

Post a Comment

Previous Post Next Post