भाग्यलक्ष्मी योजना: 2 लाख रुपए बेटियों के लिए

भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए दिए जाएंगे जिससे गरीब व्यक्ति बच्ची की पढ़ाई और अपनी बच्ची की शादी कर सकता है।

अगर आपके घर में भी बेटियां हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है सरकार की तरफ से आपको 2 लाख रुपए दिए जाएंगे जिससे आप अपने बच्ची की पढ़ाई और शादी में आर्थिक मदद के तौर पर काम में ले सकते हैं सरकार के द्वारा इस योजना के लिए आवेदन फार्म शुरू कर दिए हैं इस योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना रखा गया है।

Bhagya Laxmi Yojana
Bhagya Laxmi Yojana

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए सबसे पहले हम आपको बता दें कि इसके तहत बच्ची के जन्म पर ₹50000 का बांड और ₹5100 दिए जाते हैं और इसके साथ ही सरकार के द्वारा बच्ची 21 वर्ष की पूरी होती है तब 2 लाख रुपए एक साथ दिए जाते हैं।

बच्ची की पढ़ाई के लिए भी कक्षा छठवीं में प्रवेश करने पर ₹3000 कक्षा 8वीं में प्रवेश करने पर ₹5000 इंटर में प्रवेश करने पर ₹7000 की राशि दी जाती है।

इस योजना के तहत केवल उन परिवारों को ही लाभ मिलेगा जिनकी सालाना आय 2 लाख से कम है और मूल रूप से प्रदेश का स्थानीय निवासी हैं लड़की का जन्म होने के 1 साल के अंदर-अंदर रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक है इसमें एक परिवार की अधिकतम दो लड़कियां लाभ ले सकती है।

योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपके पास में माता-पिता का आधार कार्ड राशन कार्ड बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक और फोटो होनी आवश्यक है।

भाग्यलक्ष्मी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

Also Read: आंगनवाड़ी नौकरियाँ: 12वीं पास सूचना!

इस योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए नीचे आधिकारिक वेबसाइट दी गई है जहां से आवेदन फार्म को डाउनलोड करने इसके पश्चात आवेदन फार्म में जो भी जानकारी मांगी गई है उसे सही-सही भर लेना है।

अब इसके साथ में आपको अपने सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट अटैच कर देने हैं इसके पश्चात भरे गए आवेदन फार्म को लेकर अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र या महिला एवं बाल विकास कार्यालय में इसे जमा कराया जा सकता है।

The post भाग्यलक्ष्मी योजना: 2 लाख रुपए बेटियों के लिए appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/bhagyalakshmi-scheme/

Post a Comment

Previous Post Next Post