यूपी बोर्ड के 55 लाख छात्रों का रिजल्ट

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों का इंतजार खत्म हो चुका है यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट यूपी बोर्ड की सरकारी कर्मचारियों के द्वारा जारी किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश बोर्ड के अंदर रिजल्ट को लेकर जो विद्यार्थी इंतजार कर रहे हैं उनके लिए सभी के लिए बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आई हैं बोर्ड के अंदर लगभग 55 लाख विद्यार्थियों ने इस साल परीक्षा दी है और सभी विद्यार्थी अपना रिजल्ट रोल नंबर की सहायता से चेक कर सकते हैं।

UP Board 10th 12th Result Check
UP Board 10th 12th Result Check

यूपी बोर्ड के लिए परीक्षाओं का आयोजन 22 फरवरी से लेकर 9 मार्च के बीच में किया गया था इसके अंदर प्रत्येक दिन दो पारियों में परीक्षा आयोजित करवाई गई परीक्षा समाप्त होने के बाद में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू की गई उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया कंप्लीट हो गई है 20 मार्च को ही दोनों क्लासों की कॉपी चेकिंग प्रक्रिया पूर्ण रूप से कंप्लीट कर ली है ध्यान रहे रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा और आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ही आप अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

बोर्ड 10वीं और 12वीं के जो विद्यार्थी टॉपर बनेंगे उनको इनाम दिया जाएगा पिछले साल यानी 2023 में भी यूपी बोर्ड के द्वारा टॉपर विद्यार्थियों को यूपी सरकार ने 10वीं और 12वीं के लिए नगद पुरस्कार दिया था इसके तहत लगभग चार कौन क्षेत्र करोड रुपए रखे गए थे।

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद में छात्र अपने रोल नंबर और जन्मतिथि से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं हालांकि ओरिजिनल मार्कशीट कुछ समय बाद में स्कूलो में वितरित की जाएगी जिन विद्यार्थियों के काम नंबर आएंगे या पास नहीं होंगे या सप्लीमेंट्री आ जाएगी ऐसी स्थिति में वह कुछ समय बाद में ही दोबारा परीक्षा दे सकेंगे।

बोर्ड रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा रिजल्ट घोषित होने के बाद में नीचे दी गई प्रक्रिया की सहायता से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है।

यहां पर आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना है अपना जनपद दर्ज करना है इसके पश्चात सुरक्षा कोड दर्ज करके व्यू रिजल्ट पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने आपका रिजल्ट दिखाई देगा जिसका सुरक्षित प्रिंटआउट निकाल ले

Also Read: बीएड कोर्स बंद, नया ITEP कोर्स आवेदन शुरू

UP Board 10th 12th Result Check

यूपी बोर्ड रिजल्ट 10वीं और 12वीं रिजल्ट एक-दो दिन में घोषित किया जा सकता है रिजल्ट जारी होते ही तुरंत सूचना पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप चैनल से जुड़ सकते हैं जहां पर आपको तुरंत मैसेज में सूचना दे दी जाएगी

The post यूपी बोर्ड के 55 लाख छात्रों का रिजल्ट appeared first on Ekdumzakaas.



source https://ekdumzakaas.com/up-board/

Post a Comment

Previous Post Next Post